Headlines
Loading...
How to earn money from facebook in 2021 हिंदी में पूरी जानकारियां

How to earn money from facebook in 2021 हिंदी में पूरी जानकारियां

How To Earn Money from facebook (फेसबुक का उपयोग करके पैसे कैसे कमाएं)





औसतन 1.69 billion daily users के साथ, इस बात से कोई इंकार नहीं है कि फेसबुक Top Social media network  है। एक Social  networking  वेबसाइट के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, यह Online businesses के लिए उपलब्ध  Best advertising Platform में से एक है। बुसिनेस्स इनसाइडर के अनुसार जून २०२० तक फेसबुक ने अपने ads revenue में 4.9% की बढ़ोतरी कर के  $31.43 बिलियन कर दिया।  कंपनियों ने सीमाओं से बढ़ कर उत्पाद लेकर अपने customer base का विस्तार किया है। मिसाल के तौर पर, e-commerce की दिग्गज कंपनियों ने Facebook marketing से अवसरों में इजाफा किया है  यहां तक कि Small businesses को फेसबुक जैसे cost-effective tool के साथ अपनी  opportunity को बढ़ाने का अवसर मिलता है। 

फेसबुक न सिर्फ ऑनलाइन विकल्पों बल्कि ऑफ़लाइन विकल्पों के लिए भी एक profitable alternative प्रतीत होता है, 
यहां उत्पादों को बढ़ावा देने से लेकर अपनी like , comments को बेचने और chat , post करने के साथ साथ online earning  के कई विकल्प हैं, यह हम बात करने वाले है की कैसे  आप अपने Facebook account , Facebook page , Facebook group के साथ five ways to earn some quick money using Facebook.


Top 5 ways to earn money using Facebook (फेसबुक का उपयोग करके पैसे कमाने के Top 5 तरीके)  

Facebook Marketplace (फेसबुक मार्केटप्लेस )  - 


यदि आप किसी Local business या Small business को चला रहे तो Facebook Marketplace आपके Business की growth को कहीं गुना बड़ा सकता है वास्तव में  Facebook Marketplace, फेसबुक वेबसाइट द्वारा दी जाने वाली एक मुफ्त सुविधा है। यहां आप विभिन्न items, services और deals सीधे फेसबुक community में promote कर सकते है। फेसबुक के  Social network के माध्यम से आपके product या services को आप हजारों लोगों तक पहुंचा सकते हैं, जबकि facebook Friends को यह सूचित करने में मदत करता  है कि आप क्या बेच रहे हैं। आप यहां Facebook Community Guidelines का पालन करने वाली किसी भी वस्तु या सेवा को बेच सकते हैं।

इसके अलावा खरीदार आपसे संपर्क कर सकता है, सामान का निरीक्षण, मूल्य, शिपिंग जैसे अन्य विवरणों को facebook app के जरिये अंतिम रूप दे सकता है।

Note : कुछ चीजें जिन्हें आप फेसबुक पर नहीं बेच सकते हैं  (A few things you can’t sell on Facebook)

  • शराब
  • गैरकानूनी ड्रग्स
  • तंबाकू
  • आग्नेयास्त्रों
  • जानवरों
  • असली पैसे जुआ उत्पादों
  • कुछ स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद

Making Money Through Affiliate Marketing on Facebook (फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाना ) -


एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रणाली है जिसके द्वारा आप किसी Product, Brand, सेवा या कंपनी को एक Commission पर अपनी विभिन्न प्लेटफार्म का प्रयोग कर या ऑडियंस का प्रयोग कर प्रति बिक्री पर Earning कर सकते हैं। Amazon, Flipkart,  कई अन्य एफिलिएट नेटवर्क हजारों व्यापारी आपको अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए भुगतान करते हैं।
आप इन एफिलिएट नेटवर्क द्वारा दिए गए Affiliate Program में शामिल होकर अपने फेसबुक पेज या group पर अपनी एफिलिएट सामग्री पोस्ट करके ऐसा कर सकते हैं। यदि आप Affiliate Marketing के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप लिंक पर जा सकते हैं। FREE Beginners Ultimate Guide for Affiliate Marketing in 2020

Monetize Your Content on facebook (फेसबुक पर अपनी कंटेंट मोनेटाइज करें)  -

"मैं फेसबुक पर पैसे कैसे कमा सकता हूं? " इस सवाल के जवाब में फेसबुक का जवाब आता है की 
 
Pages and accounts that share content with their audience on Facebook are an important part of our ecosystem, adding value for both our community and our advertisers. We build monetisation tools to help these individuals and organisations generate meaningful, reliable revenue that's sustainable over time.

फेसबुक हमेशा ही उन लोगों को प्रोत्साहित करता है जिनके पास  डिजिटल सामग्री बनाने के लिए  Unique skills या knowledge है,  फेसबुक पर आप अपने Content को In-stream ads Fan subscriptions , Branded content  publishing, Subscription groups, के अलवा Instant article , App  Monetize के जरिये Monetize कर सकते हैं। 
 

Influencer Marketing on facebook (फेसबुक पर इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग) -

यदि आपके फेसबुक पर अच्छी खासी फैन फोल्लोविंग है तो आप बतौर Influencer खुद को promote कर सकते हैं और एक अच्छी कमाई भी  कर सकते हैं। हालाँकि आप जीरो से भी शुरुवात कर सकते हैं लेकिन Influencer Marketing में ब्रांड बड़े लोगों या Huge fan following network वाले लोगों की तलाश करते हैं। तांकि वे आपके फेसबुक पेज के माध्यम से एक ब्रांड या विचारधारा को बढ़ावा दे, जिसके लिए वे पैसे की पेशकश करते हैं। Influencer Marketing का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है जैसी अपार सम्भावनाये बनती जा रही है। 

Become a Social Media Manager (सोशल मीडिया मैनेजर बनें) - 

यदि आप सोशल मीडिया के बारे में अच्छी जानकारी रखते है और आप क्रिएटिव हैं, तो आप Corporate social media accounts का प्रबंधन कर सकते हैं और अच्छा भुगतान प्राप्त कर सकते हैं। इसको यह काम आप बतौर एक Social media virtual assistant के रूप में भी कर सकते है और किसी एजेंसी के साथ जुड़ कर भी कर सकते हैं। 


इन सब के अलावा बहुत से ऐसे तरिके है जिनसे आप फेसबुक पर अच्छा खासा पैसा कमा सकते है , अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है या आपके कुछ सवाल है तो आप कमेंट के जरिये अपनी बात रख सकते है.




1 comment