Headlines
Loading...
क्रेडिट स्कोर क्या होता है  Free में क्रेडिट स्कोर कैसे जानें?

क्रेडिट स्कोर क्या होता है Free में क्रेडिट स्कोर कैसे जानें?

अक्सर यार-दोस्तों के बीच जब कभी बैंकिंग फाइनेंस की बात हो तो सुनने को मिलता है की उसका क्रेडिट स्कोर अच्छा है या आपने पर्सनल या बिजनेस लोन के लिए बैंक में कभी आवदेन दिया है, तो यह टर्म क्रेडिट स्कोर आपने जरूर सुना होगा। लेकिन वास्तव में केडिट स्कोर क्या होता है ? क्या इसका आपके पर्सनल या बिजनेस लोन के अप्रूवल पर क्या फर्क पड़ेगा।  



क्रेडिट स्कोर क्या होता है 

सामान्य शब्दों में क्रेडिट स्कोर वह तीन अंक वाली संख्या है, जो आपको क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाती है की आपको किसी  बैंक या वित्तीय संस्थान के साथ लेनदेन का रिकॉर्ड कैसा है पर निर्भर करती है।  वास्तव में क्रेडिट स्कोर, क्रेडिट हिस्ट्री डेटा का उपयोग करके  प्रोपराइटरी फॉर्मूला द्वारा कैलकुलेट किया जाता है, आपका क्रेडिट स्कोर विभिन्न कारकों पर निर्भर होता है जैसे- भुगतान और उधार का तरीका , क्रेडिट कार्ड या लोन आवेदन की संख्या आदि।  भारत में चार क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी या क्रेडिट ब्यूरो है जिनको की किसी व्यक्ति से सम्बंधित वित्तीय रिकॉर्ड इकट्ठा करने और बनाए रखने तथा इस डेटा के आधार पर क्रेडिट रिपोर्ट व क्रेडिट स्कोर जेनरेट करने का लाइसेंस प्राप्त होता है।  भारत में इस कार्य के लिए ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स , एक्सपेरियन और CRIF हाईमार्क को लाइसेंस प्राप्त है।  क्रेडिट स्कोर लोन, क्रेडिट कार्ड आवेदन की स्थिति में  आपके आवेदन की को मंज़ूरी दिलाने में प्रमुख भूमिका निभाता है।  सामान्यतः  आवेदक का स्कोर यदि 900 के पास है, तो नए क्रेडिट कार्ड, लोन के लिए स्वीकृत होने की उसकी संभावना अधिक हो जाती है। चूँकि भारत में ४ प्रमुख क्रेडिट ब्यूरो है तो भिन्न भिन्न क्रेडिट संस्थान का आपके लिए भिन्न भिन्न क्रेडिट स्कोर हो सकता है। 

Free में क्रेडिट स्कोर कैसे जानें?

स्टेप 1: सबसे पहले पैसाबाज़ार.कॉम पर जाएं और होम पेज पर ‘Get Report’ बटन पर क्लिक करें

स्टेप 2: इसके बाद खुलने वाले पेज पर अपनी सभी जानकारियां जैसे, लिंग, नाम, जन्मतिथि, पैन नंबर जैसी जानकारी भरें और अपने क्रेडिट स्कोर की जांच से जुड़े नियम और शर्तों से सहमत होने के लिए चेकबॉक्स पर क्लिक करें

स्टेप 3: अब अपने क्रेडिट स्कोर को मुफ्त में ऑनलाइन जानने के लिए ‘Get Your Credit Score’ पर क्लिक करें

0 Comments: