Headlines
Loading...
Longtail Keywords क्या है, Benefits of Long Tail Keywords Hindi Me Jankariyan

Longtail Keywords क्या है, Benefits of Long Tail Keywords Hindi Me Jankariyan

Longtail Keywords क्या है , इन्हे Keyword Research में क्यों शामिल करें 



इस पोस्ट में, हम सीखेंगे, क्यों Longtail Keywords आपके ब्लॉग को Better Conversions और Lower Bounce Rate देते हैं। आमतौर पर एक Keyword कुछ भी नहीं लगता बल्कि एक शब्द होता है, लेकिन एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कीवर्ड का क्या मतलब है? यह सिर्फ एक वाक्यांश है, जिसके लिए आप Google पर नंबर 1 रैंक पाना चाहते हो, या दूसरे शब्दों में कीवर्ड वह शब्द या वाक्य होता है जिसे किसी ब्लॉग, आर्टिकल या किसी प्रोडक्ट या सर्विस को खोजने के लिए किसी यूजर द्वारा सर्च इंजन में क्वेरी के रूप में सर्च किया जाता है। 

अगर आप SEO यानी, Search Engine Optimisation सिख रहे हैं तो कीवर्ड के बारे में जानना बेहद जरूरी है क्युकी आपकी SEO Strategy की शुरुवात ही Keyword Research से होती है।  चलिए समझते हैं एक keyword क्या होता है और यह कैसे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए जरूरी है।  उदाहरण के लिए, जब कोई User 'Keyword Research' खोजता है, तो वह Search Engine पर जबाब की अपेक्षा कर सकता है , अब Search Engine, Keyword Research के विभिन्न दृष्टिकोणों के अनुसार सर्च रिजल्ट्स को प्रदर्शित करता है । जैसे कि कीवर्ड रिसर्च क्या है? वह इसे कैसे या कहां कर सकता है ?, वह इसे कैसे अपने ब्लॉग के लिए प्रयोग कर सकता है जैसे अनेक।  इससे यह स्पष्ट होता है की कई चीजें हैं जो इस व्यापक कीवर्ड 'Keyword Research' को कवर करती हैं।  कीवर्ड जितना छोटा होगा, रेंज उतनी ही व्यापक होगी। दूसरे शब्दों में आपकी किसी क्वेरी को लेकर जितनी काम समझ सर्च इंजन को होगी वह आपको उतने ही अधिक सुझाव देगा तांकि आप अपने Target Search Query तक पहुंच सको।  Google में प्रति माह हजारों लाखों छोटे कीवर्ड खोजे जाते है, जो की अत्यधिक कम्पटीशन को भी दर्शाता है । 

एक अन्य उदाहरण से समझते हैं, इस बार यूजर सर्च क्वेरी में 'Keyword Research tool' प्रयोग करता है, यह कुछ Lengthy या Long Tail Keyword वाला कीवर्ड है, लेकिन 'अर्थ' के संदर्भ में बहुत Specific या Narrow है। यह Lengthy कीवर्ड एक Search Engine को बताता है कि User को 'Keyword Research tool' की आवश्यकता है या वह 'Keyword Research tool' खोज रहा है। 

यहां हम देखते हैं की सर्च रिजल्ट्स में  Keyword Tool (FREE) ᐈ#1 Google Keyword Planner Alternative , 9 Free Keyword Research Tools to Help Plan Your New Site , Free Keyword Research Tool from Wordtracker या 10 Free Keyword Research Tools (That Aren't Google ... - Ahrefs देखने को मिलते हैं जो की काफी हद तक Specific हैं और और आपके खोज के बेहद करीब हैं। 


अब हम एक Very Long Tail या Very Specific Keywords में चलते हैं।  जैसे की 'Free Keyword Research Tool ' यहां हम देखते हैं की कुछ रिजल्ट्स को छोड़ कर अन्य सभी रिजल्ट्स किसी न किसी Free Keyword Research Tool से संबंधित हैं जैसे -Semrush Keyword Research ToolUbersuggest's Free Keyword Tool , Generate More Suggestions , Keyword Explorer: SEO Keyword Research Tool - Moz  या KWFinder: Keyword Research and Analysis Tool या फिर Choosing the Right Keywords To Use | Google Ads। 

 दरशल यह दर्शकों को लक्षित करने के संदर्भ में बहुत विशिष्ट या बहुत संकीर्ण है। जिससे आपकी वेबसाइट पर Targeted Audience आती है जो की आपकी बाउंस रेट को कम करती है।  


ऊपर के उदाहरणों से आप यह कांसेप्ट तो समझ चुके होंगे की जब आप सर्च क्वेरी  'Keyword Research' खोजते हैं, तो आपको तुलनात्मक रूप से बहुत सारे Unrelated Results मिलते हैं , जबकि जब 'Keyword Research Tool' को खोजते हैं तो कुछ हद तक Specific Results देखने को मिलते हैं,  लेकिन 'Free Keyword Research Tool'   सर्च करने पर आपको अधिकतर या पूर्णतः Specific Results मिलते है। 


अब आपके मन में यह सवाल होगा की क्या आपको Broad या Long Tail Keywords को Target कर के अपनी वेबसाइट को Optimized करना चाहिए है? 

इस सवाल के जवाब के लिए आपको यह समझना होगा की Long Tail Keywords किस प्रकार आपकी वेबसाइट को प्रभावित करते है ,

माना एक उपयोगकर्ता,जो की अपने ब्लॉग के आर्टिकल के लिए Best Keywords की तलाश के लिए टूल खोजता है इस लिए वह 'Keyword Suggestions' Search करता है , जबकि आपका आर्टिकल ' Keyword idea Suggestions ' पर लिखा गया है तो ऐसी स्थिति में यदि आपकी वेबसाइट पहले खोज परिणाम में दिखाई देती है, तो User आपकी वेबसाइट पर आ सकता है लेकिन वह तुरंत वापस बाउंस कर जाएगा।  क्युकी यूजर टूल की खोज कर रहा है जबकि आपका आर्टिकल टिप्स दे रहा है जो की वास्तव में लम्बी और समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है।  जबकि एक अन्य वेबसाइट जो की टूल्स वेबसाइट है यूजर का उदेश्य पूरा करती है जबकि उसकी रैंकिंग आपके बाद है।  तो गूगल या कोई भी अन्य सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को उस वेबसाइट की तुलना में गैर जरुरी समझने लगेगा और आपकी रैंकिंग पर इसका नेगेटिव प्रभाव भी पड सकता है और आपके प्रोडक्ट या सर्विस के खरीद के मोके भी काम होते जाते हैं । इस लिए आपके लिए यह जरूरी है की आप यह समझे की आपका आर्टिकल या ब्लॉग/ वेबसाइट को यूजर के उदेश्य को पूरा करने वाले कीवर्ड पर रैंक करना चाहिए जो की लॉन्ग टेल कीवर्ड्स में अधिक संभावित होता है।  

 


Benefits of Long Tail Keywords Hindi Me-

हमने ऊपर लॉन्ग टेल कीवर्ड्स की कार्यप्रणाली तथा उसके प्रभाव को समझा, जिससे यह निष्कर्ष निकलता है की अधिक स्टिक और परिणामी लीडस् पाने के लिए Long Tail Keywords अधिक प्रभावशाली होते हैं।  अब हम कुछ अन्य Long Tail Keywords के लाभों को समझते हैं। 


कम Competition - शार्ट कीवर्ड की तुलना में Long Tail Keywords पर रैंक करना आसान होता है क्युकी न्यूनतम कम्पटीटर्स ही इन्हे टारगेट करते है। 

कम लेकिन Targeted TrafficLong Tail कीवर्ड्स का वॉल्यूम कम होता है लेकिन अधिकतर विजिटर टार्गेटेड ही होते हैं जिससे अधिक लीडस् की संभावना बढ़ जाती है। 

आप अपने Main keywords भी शामिल कर सकते हैं - Long Tail कीवर्ड्स में आप आसानी से अपने मुख्य कीवर्ड्स शामिल कर सकते हैं जिसके लिए आपको किसी अतिरिक्त SEO की जरूरत नहीं होती है। 


 Higher Conversion की सम्भावनाये - चूँकि ट्रैफिक के टार्गेटेड होने के कारण यूजर के उदेश्य के अनुसार ही आप तक वह पहुँचता है तो आपके कन्वर्शन की सम्भावनाये कहीं गुना बढ़ जाती हैं। 


इन सभी के अतिरिक्त जैसे आसान ऑप्टिमाइजेशन , PPC के लिए लाभदायक , कम खर्चीला मार्केटिंग लाभ आपको होता है  

AUTHOR- SUBODH DANGWAL

0 Comments: