Headlines
Loading...
ओके का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of OK?)

ओके का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of OK?)

ओके का फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of OK?)





यह प्रश्न आपके मन में कभी न कभी तो जरूर आया होगा की OK का full form क्या होता है. कुछ लोग मानते हैं की OK शब्द Okey का Short form है जिसका हिंदी में अर्थ  ‘ठीक है’ कहा जाता है , आपको यह जानकार थोडा आश्चर्य लग सकता है की असल में ऐंसा नहीं होता है. तो चलिए जानते हैं की, ओके का फुल फॉर्म क्या होता है Ok का full form in हिंदी के साथ ही हम आपको बताएंगे कि Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई। OK का फुल फॉर्म “All Correct” होता है। दरसल ये  OK: Olla Kalla or Oll Korrect एक शब्द है जिसका इस्तेमाल स्वीकृति, समझौते, अनुमोदन या स्वीकृति को दर्शाने के लिए किया जाता है।  यह एक ग्रीक शब्द है जिसका अर्थ है ऑल करेक्ट। 
कुछ रिपोर्ट्स, डाटा के अनुसार Ok शब्द को  दुनिया में सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द भी गया है, जबकि कुछ वेबसाइट के मुताबिक Ok शब्द Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है. Ok शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है.

आम बोलचाल के अलावा पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, किताबों आदि में भी इस शब्द का उपयोग देखने को मिल जाता है जिससे प्रतीत होता है कि यह आम शब्द ही नहीं बल्कि मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई मतलब निकलकर आता है. Ok शब्द का उपयोग अलग अलग तरिके से किया जाता है 


Ok  के और भी Full form कौन कौन से माने जाते हैं-  

वैंसे तो अलग अलग जानकारों Ok शब्द के अलग – अलग Full form बताते हैं लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देख जाए तो Ok शब्द का Full form होता है ‘All Correct‘. इसके अलावा Olla Kalla or Oll कोर्रेक्ट भी माना जाता है  ओके "Oll Korrect" या "Ole Kurreck" या "Orl Korrekt" , "ऑल करेक्ट" की एक मजाकिया या गलत वर्तनी है जो समझने के लिए थोड़ा ऐतिहासिक संदर्भ की आवश्यकता है। 1830 के दशक के उत्तरार्ध में, एक कठबोली सनक ने न्यूयॉर्क में युवा, शिक्षित लोगों को प्रेरित किया और आम वाक्यांशों की जानबूझकर गलत वर्तनी के लिए जीभ-इन-गाल समरूप बना दिया। जैसे KY  "no  use" (know yuse) और NC के लिए "enough said" (nuff ced)  जैसे संक्षिप्त दृष्टिकोण का प्रयोग किया ।

0 Comments: